दिल्ली

NGOsIndia.com/NGOsIndia.in में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, भारतीय ट्रस्ट अधिनियम और कंपनी अधिनियम के तहत एनजीओ पंजीकरण के बारे में प्रक्रिया और जानकारी प्रदान की जाती है. एक अन्य मुख्य उद्देश्य दिल्ली में गैर सरकारी संगठन को पंजीकृत करने के लिए मापदंडों, उचित कानूनी प्रक्रियाओं और तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करना है और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली के अधिकार क्षेत्र से राष्ट्रीय स्तर पर गैर सरकारी संगठनों को पंजीकृत करना है. सामाजिक कार्यकर्ता, सामाजिक उद्यमियों का समूह और परिवर्तन दृष्टि वाले व्यक्ति जो संगठित तरीके से सामाजिक कार्य करने की इच्छा रखते हैं और जिन्हें अपनी दृष्टि और मिशन को लागू करने के लिए गैर सरकारी संगठनों को पंजीकृत करने की आवश्यकता है, वे दिल्ली में एनजीओ को कैसे और कैसे पंजीकृत करें, इस बारे में सूचना प्रक्रिया और आवश्यकता प्राप्त कर सकते हैं. दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के एनजीओ को पंजीकृत करने के लिए. वे इस ऑनलाइन सूचना संसाधन केंद्र से गैर सरकारी संगठनों को पंजीकृत करने के लिए सूचना समर्थन प्राप्त कर सकते हैं.

NGOsIndia.com/NGOsIndia.in में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, भारतीय ट्रस्ट अधिनियम और कंपनी अधिनियम के तहत सभी एनजीओ पंजीकरण प्रक्रियाएं शामिल हैं. इसका मुख्य उद्देश्य दिल्ली में एनजीओ को पंजीकृत करने और राष्ट्रीय स्तर पर एनजीओ को पंजीकृत करने के लिए उचित कानूनी प्रक्रिया विधियों की जानकारी प्रदान करना है. जिन व्यक्तियों को गैर-सरकारी संगठनों को पंजीकृत करने की आवश्यकता है, वे पंजीकरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें गैर-सरकारी संगठनों को पंजीकृत करने के लिए समर्थन मिल सकता है.

पहले से ही विभिन्न सामाजिक विकास के मुद्दों पर काम करने वाले एनजीओ फंडिंग में मदद ले सकते हैं और यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कैसे फंडिंग एजेंसियों और सरकारी फंडिंग की योजनाओं से एनजीओ के लिए अनुमोदन प्राप्त किया जाए. एनजीओ फंड जुटाने के लिए अधिकृत एनजीओ कंसल्टेंसी सर्विसेज से इसकी जानकारी प्राप्त करके फंड जुटाने, डॉक्यूमेंटेशन से संबंधित एनजीओ प्रोजेक्ट राइटिंग, कॉन्सेप्ट राइटिंग, फंडिंग के प्रोजेक्ट प्रॉजेक्ट्स, फंडिंग प्रोजेक्ट के गठन, वार्षिक रिपोर्ट, एनजीओ के प्रबंधन, विभिन्न क्षेत्रों में संचालन और मुद्दों के बारे में संपर्क कर सकते हैं. यदि गैर-सरकारी संगठनों को एनजीओ के दस्तावेजीकरण (डोक्युमेंटेशन) से संबंधित सहायता और मदद प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो दिल्ली और देश के अन्य राज्यों में सामाजिक कल्याण के लिए परियोजनाओं के वित्त पोषण और कार्यान्वयन प्राप्त करने के लिए एनजीओ गठन से एफसीआरए के तहत पंजीकरण और विभिन्न विषयों से संबंधित विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं के अनुरूप अधिकृत प्रतिनिधि संपर्क और परामर्श किया जा सकता हैं.

एनजीओ पंजीकरण, प्रलेखन, वित्त पोषण और दिल्ली में एनजीओ प्रबंधन

एनजीओ इंडिया दिल्ली में गैर पंजीकृत सरकारी संगठनों (एनजीओ), गैर लाभ संगठनों (एनपीओ) और सामाजिक संगठनों के लिए सूचना संसाधन केंद्र है. यह जानकारी उन गैर सरकारी संगठनों, एनजीओ, स्वयंसेवकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, सहयोगियों और सामाज सेवी कार्यकर्ताओं से जुड़े लोगों के लिए उपलब्ध है, जो दिल्ली और दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गुड़गांव (गुरुग्राम), फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद सहित विभिन्न मुद्दों पर काम कर रहे हैं. सूचना संसाधनों में भारत सरकार के केंद्रीय मंत्रालयों की अनुदान योजनाएं और निजी अनुदान एजेंसियों के अनुदान की परियोजनाएं और निजी कॉर्पोरेट क्षेत्र की वित्त पोषण जानकारी शामिल हैं जो औद्ग्योगिक सामाजिक जिम्मेदारियों – कोर्पोरेट सोशल रेस्पेंसिबिलिटीज (सीएसआर) के तहत आर्थिक अनुदान प्रदान कर सकते हैं. इस एनजीओ सूचना संसाधन केंद्र में सामाजिक मुद्दे, एनजीओ प्रोजेक्ट्स, एनजीओ के अनुदान की योजनाएँ शामिल हैं. आप गैर सरकारी संगठनों के बारे में अधिकृत ऑनलाइन संसाधन की जानकारी और सूचना पा सकते हैं.

NGOsIndia केवल ऐसे संगठनों और व्यक्तियों के समूहों का समर्थन करता है जो व्यावहारिक रूप से काम कर रहे हैं और वास्तव में नैतिक और सामाजिक मापदंडों के साथ गैर-लाभकारी उद्देश्य के आधार पर सामाजिक परिवर्तन और विकास के लिए काम करना चाहते हैं. NGOsIndia वास्तविक और मान्यता प्राप्त एनजीओ का समर्थन करता है जो वास्तव में काम कर रहे हैं और इस प्रकार के एनजीओ फंडिंग एजेंसियों, समर्थक संगठनों, सरकारी विभागों और सरकारी मंत्रालयों के बारे में व उनकी प्रक्रिया के विषय में समर्थन के पात्र हैं. NGOsIndia एनजीओ और समर्थकों के बीच नेटवर्क का काम करता है. मान्यता प्राप्त संगठन और समूह, फंडिंग प्रक्रिया जानने और संस्थानों के प्रबंधन के विषय में आवश्यक सहायता और समर्थन पाने के पात्र हैं. आप अपने संगठन और उसके काम की उचित जानकारी प्रदान करके मान्यता प्रक्रिया प्राप्त करने के लिए संपर्क कर सकते हैं. मान्यता प्राप्त गैर सरकारी संगठन आर्थिक अनुदान राशि लेने और अनुदान कैसे मुहैया हो इस के लिए अभियान के बारे में समर्थन ले सकते हैं. NGOsIndia टीम फंडिंग के अभियानों के प्रबंधन के लिए मान्यता प्राप्त एनजीओ का समर्थन करती है.

प्रदान की जाने वाले जानकारी बुनियादी ज्ञान के लिए है, इसे लागू करना चाहते हैं तो परामर्श सेवा लें.

आप अपने संगठन के विकास के लिए आवश्यक बुनियादी जानकारी लेकर उसे लागू व कार्यान्वित करना चाहते हैं तो वह आपको इस माध्यम से उपलब्ध हो सकती है. मूल और अन्य आवश्यक सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन यहाँ और उपलब्ध लिंक पर उपलब्ध हो सकती है. लेकिन अगर आप इसे लागू करने आगे बढ़ना चाहते हैं, आपके सहयोगियों को इस विषय में उचित ज्ञान है तो आप और आपकी टीम काम शुरू कर सकती है. शुरुआत पंजीकरण प्रक्रिया से हो कर सकते है और जानकारी लेकर उचित स्थान पर जमा करने के बाद अनुदान राशि प्राप्त की जा सकती है. सिर्फ यह इधर उधर से जानकारी मात्र प्राप्त करने संगठन चलाना पेशेवर तरीका नहीं है, बल्कि आपको इसके लिए सलाहकार (कंसल्टेंसी) सेवा लेनी होगी, चाहे वाल पंजीकरण का मुद्दा हो या अन्य. अनुदान व अन्य प्रक्रिया के लिए विभिन्न स्थानों या विभागों या मंत्रालयों से मनोनयन प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया अपनानी होती है और जहाँ जरूरी हो वहां पंजीकरण भी करना होता है. यदि आपको अपना एनजीओ पंजीकृत करने की आवश्यकता है, यदि आप अपनी दस्तावेजीकरण कार्य प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं और अनुदान राशि प्राप्त करने का इरादा रखते हैं तो आपको कंसल्टेंसी सेवा लेनी होगी. आप इस हेतु अनुशंसाप्राप्त एनजीओ कंसल्टेंसी से संपर्क कर सकते हैं जो एनजीओ पंजीकरण प्राप्त करने के लिए परामर्श सेवा प्रदान करते है, आवश्यक आधिकारिक प्रक्रिया और जानकारी सहित प्रलेखन तैयार करते है. यदि आप अपनी सामाजिक उद्यमिता को पेशेवर तरीके से स्थापित करके आगे काम करना चाहते हैं तो कंसल्टेंसी सर्विस की मदद से ही आप उचित दस्तावेज प्राप्त करके अपने उद्देश्य को अंजाम दे सकते हैं. संगठन को अस्तित्व में लाने के लिए एनजीओ के आधारभूत आवश्यक पंजीकरण करने के साथ अन्य आवशयक प्रक्रिया को लागू करने व समर्थन प्राप्त करने के लिए आगे निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर इसका मान्यतायुक्त वजूद साबित कर सकते हैं. एनजीओ को विभिन्न प्रकार के अनुदान और अन्य प्रकार के संसाधन अर्जित करने के लिए, वार्षिक रिपोर्ट तैयार करने, अनुदान और आर्थिक सहायता के लिए परियोजना प्रस्ताव (प्रोजेक्ट प्रपोजल) तैयार करने और मौजूदा समय में उपलब्ध व चल रही परियोजनाओं के लिए दस्तावेज तैयार करने, कार्य योजना का प्रभाव व आंकलन, मार्गदर्शन करने और दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में मदद करने के लिए और तैयार करने के लिए अधिकृत होने के लिए, जहां और जब ये जानकारी आवश्यक हैं, इस हेतु सलाहकार सेवा लेना जरुरी हैं.

एनजीओ पंजीकरण

एनजीओ पंजीकरण के लिए कंसल्टेंसी सेवा: -> आप यहाँ एनजीओ कंसल्टेंसी में दिल्ली में व अन्य जगह मान्यता प्राप्त एनजीओ कंसल्टेंसी और एनजीओ पंजीकरण सेवा की जानकारी ले सकते हैं. NGO Consultancy Delhi